Trending

Gaganyaan Mission News: 40 साल बाद अंतरिक्ष की यात्रा करेंगे ये 4 वैज्ञानिक.. पीएम मोदी से की मुलाकात..

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने,गगनयान मिशन की तैयारियों की समीक्षा की और उन चार वैज्ञानिकों से भी मुलाकात की जिन्हें अंतरिक्ष यात्री बताया गया है. इस दौरान उन्होंने इसरो को संबोधित करते हुए कई अहम बातें कहीं.

तमिलनाडु,Gaganyaan Mission News: भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रमों के लिए आज का दिन बेहद अहम रहा. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आज श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र में पीएसएलवी एकीकरण सुविधा, तिरुवनंतपुरम में विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (गगनयान मिशन क्या है) और नई सेमी-क्रायोजेनिक्स एकीकृत इंजन और स्टेज टेस्ट सुविधा सहित अंतरिक्ष बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का अनावरण किया। महेंद्रगिरि में इसरो प्रोपल्शन कॉम्प्लेक्स। और विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र में ट्राइसोनिक विंड टनल का उद्घाटन किया।

इसके साथ ही उन्होंने गगनयान मिशन की तैयारियों की समीक्षा की और उन चार वैज्ञानिकों से भी मुलाकात की जिन्हें अंतरिक्ष यात्री बताया गया है. इस दौरान उन्होंने इसरो को संबोधित करते हुए कई अहम बातें कहीं.

विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा,

“हर राष्ट्र की विकास यात्रा में कुछ क्षण ऐसे आते हैं जो वर्तमान के साथ ही आने वाली पीढ़ियों को भी परिभाषित करते हैं। आज भारत के लिए यह ऐसा ही क्षण है, हमारी आज की पीढ़ी बहुत सौभाग्यशाली है जिसे जल, थल, नभ और अंतरिक्ष में ऐतिहासिक कार्यों का यश मिल रहा है।” (Gaganyaan Mission kya hain) पीएम ने आगे कहा, “पिछले वर्ष भारत वह पहला देश बना जिसने चंद्रमा के साउथ पोल पर तिरंगा फहराया। आज शिव-शक्ति पॉइंट पूरी दुनिया को भारत के सामर्थ्य से परिचित करा रहा है।”

4 इंसान नहीं, चार शक्तियां

“कुछ देर पहले देश पहली बार 4 गगनयान यात्रियों से परिचित हुआ। ये सिर्फ 4 नाम या 4 इंसान नहीं हैं, ये वो चार शक्तियां हैं जो 140 करोड़ भारतीयों की आकांक्षाओं को अंतरिक्ष तक ले जाने वाली हैं। 40 साल बाद कोई भारतीय अंतरिक्ष में जा रहा है लेकिन इस बार वक्त भी हमारा है, काउंटडाउन भी हमारा है और रॉकेट भी हमारा है।” उन्होंने कहा “2035 तक अंतरिक्ष में भारत का अपना स्पेस स्टेशन होगा जो हमें स्पेस के अज्ञात विस्तार को जानने में मदद करेगा। इसी अमृतकाल में भारत का अंतरिक्ष यात्री भारत के अपने रॉकेट से चंद्रमा की सतह पर उतरेगा।”

नियुक्त किए गए अंतरिक्ष यात्री

विंग प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने गगनयान मिशन की प्रगति की समीक्षा की और नामित अंतरिक्ष यात्री ग्रुप कैप्टन प्रशांत नायर, ग्रुप कैप्टन अजीत कृष्णन, ग्रुप कैप्टन अंगद प्रताप और विंग कमांडर शुभांशु शुक्ला को अंतरिक्ष यात्री विंग प्रदान किए।

India Edge News Desk

Follow the latest breaking news and developments from Chhattisgarh , Madhya Pradesh , India and around the world with India Edge News newsdesk. From politics and policies to the economy and the environment, from local issues to national events and global affairs, we've got you covered.
Back to top button